Monday, 13 February 2017

Easy 5 Steps To Achieve Your Dream (अपने सपने पूरे करने के आसान 5 तरीके)

सपने सब देखते हैं दोस्तों, मेरा बहुत बड़ा घर हो,मेरे पास Audi जैसी कोई बड़े ब्रांड की कार हो,या मेरे पास बहुत सारा पैसा हो,या फिर मेरे भी बड़े business हों और भी इस type के बहुत सारे सपने और मैं तो कहता हूँ सपने देखने सही भी हैं क्योंकि सपने उन्ही के पूरे होते हैं जो सपने देखते हैं। 

आइये हम जानते हैं कुछ ऐसे ही Easy Tips जो आपके सपनो को पूरा करने में बहुत Important  हैं.

Step 1. सपने देखें 

बिल्कुल ये बात बिल्कुल सच है कि सपने उन्ही के पूरे होते हैं जो सपने देखते हैं,और अगर आपका कोई सपना ही नहीं होगा तो ना ही आप अपना कोई लक्ष्य बनायेंगे और ना ही उसे पूरा करने के लिये कोई कोशिश करेंगे।
आप जानते हैं दोस्तों हर सफल इंसान के पीछे उस इंसान  द्वारा देखा गया सपना होता है वो सपना जो उस इंसान ने काफी पहले देखा होता है और वो ही देखा हुआ सपना बार बार उसे ये एहसास दिलाता है कि उसे हर हाल में अपना सपना पूरा करना है और वो ही सपना उसे ये भी एहसास दिलाता है कि उस इंसान में अपने सपने को पूरा करने की पूरी हिम्मत है। तो दोस्तों सपने जरूर देखें और खुद पर पूरा विश्वास रखें कि हाँ मैं अपने सपने को पूरा जरूर करूँगा। 

Step 2. सबको बतायें 

जी हाँ सपने देखें और सबको बतायें भी. क्या आप जानते हैं बहुत से लोगों के सपने इसलिये भी पूरे नहीं होते क्योंकि वो अपना सपना किसी को नहीं बताते। और उनके सपने उनके दिमाग में शुरू होकर उनके दिमाग में ही खत्म हो जाते हैं। तो अगर आप चाहते हैं कि आपके सपने पूरे हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपना सपना जरूर बतायें और उस पर बात करें।अब आप सोच रहे होंगे भला लोगो को अपना सपना बताकर क्या फायदा तो सबसे पहले तो जब आप लोगों से अक्सर अपने सपने के बारे में बात करेंगे तो ना केवल उनके दिमाग के ideas भी आपको मिलेंगे बल्कि आपका विश्वास भी और ज्यादा मज़बूत होगा।दूसरा ये कि आपको ये याद रहेगा कि मैंने अपने दोस्तों से,रिश्तेदारों से या किसी और से भी अपने सपने के बारे में बात की है और मुझे उसे पूरा करना ही होगा वरना उन सब लोगों की नज़रों में मैं मुर्ख कहलाऊंगा। कुल मिलाकर आपको अपने सपने को पूरा करने की फ़िक्र रहेगी और आप उसे आसानी से पूरा कर पायेंगे। 

Step 3. योजना बनायें 

सपना देख लिया सबको बता भी दिया यानी लोगों से अपने सपने के बारे में काफी बातें भी कर ली लेकिन अगर सपने को पूरा करने के लिये योजना नहीं बनायी तो सब बेकार। 
हमे चाहिये कि हम शांति से बैठें और सोचें कि इस सपने को पूरा करने में कितना समय लगेगा और किस किस की जरुरत हमे पड़ने वाली है.फिर चाहें किसी सामान की जरुरत हो या किसी से निजी कोई सहायता लेनी हो। अब अपनी बनायी हुई पूरी योजना को शुरू से आखरी तक छोटे छोटे कुछ भागों में विभाजित करें।ताकि आपका काम भी आसान हो जाये और समय रहते आपका सपना भी पूरा हो जाये। 

Step 4. मेहनत करें 

आप जानते हैं दोस्तों जब शायद हम लोग किसी mall में बैठकर आराम से कोई movie देख रहे होते हैं या फिर कही घूम कर मौज मस्ती कर रहे होतें हैं वहीँ दूसरी ओर कोई किसान होता है जो चिलचिलाती धूप में भी अपने खेतों में काम कर रहा होता है.........  क्यों?
क्योंकि उस किसान का देखा हुआ सुख समृद्धि का सपना उसे इतनी मेहनत करने के लिये और उस सपने को पूरा करने के लिये हर पल उसे motivate करता है और उस किसान की भरपूर मेहनत का ही फल होता है जो पूरे संसार को रोटी मिलती है,भले ही हम पैसे खर्च करके ही आटा खरीदते हों पर बाज़ार में भी वो आटा किसी किसान की मेहनत से ही आता है ना.
ठीक वैसे ही आपको अपना सपना पूरा करने के लिये काफी मेहनत करनी होगी,अपनी बनायी हुई योजना पर काम करना होगा, हो सकता है कई बार आपको थकान भी हो या आलस भी आये कि  आज नहीं कल कर लूंगा
पर नहीं दोस्तों जब ऐसा हो तो उस किसान के बारे में सोचना और आपको अपना सपना जरूर पूरा करना है ये सोचकर अपनी बनायी हुई योजना को ध्यान में रखकर पूरी मेहनत करनी है।  

Step 5. आनंद लें 

और जब आपका सपना पूरा हो जाये या आप अपने सपने को लगभग पूरा कर चुकें हों तो उस पल का पूरा आनंद लें,खुद को उसका श्रेय देना बिल्कुल ना भूलें। दुसरो की सहायता करें और उन्हें भी बतायें कि कैसे वो भी अपने सपने पूरे कर सकते हैं। कोशिश करें कुछ ऐसे सपने देखें जो हमे तो ख़ुशी दें ही साथ ही दूसरे लोगों को भी उनसे ख़ुशी और समृद्धि मिले। 
अब फिर से step 1 पर आ जायें और फिर से एक नया सपना देखें और लग जायें उसे पूरा करने में......... 

आप सबके सपने पूरे हों इसी कामना के साथ. 



दोस्तों आपको ये post कैसी लगी comments में जरूर बतायें और यदि आपके पास भी कोई कहानी या किस्सा हो तो हमे kukki16@gmail पर मेल करें आपकी post आपके नाम के साथ post की जायेगी।

                                                               धन्यवाद 
                                                                                  

                 इसे भी पढ़ें :  Easy 5 steps to be rich with small saving ( 5 आसान स्टेप जो बना सकतें हैं आपको अमीर )


0 comments:

Post a Comment

THANK YOU FOR YOUR COMMENT

Like us on facebook

Popular Posts

Blog Archive

loading...