Thursday, 2 March 2017

Easy 5 steps to be rich with small saving ( 5 आसान स्टेप जो बना सकतें हैं आपको अमीर )

आजकल की इस fast life में पैसों की बचत करना या अपनी financial condition को मजबूत करना जबकि हमारी income उतनी ज्यादा ना हो बहुत मुश्किल है। क्योंकि income कम है और जरुरी खर्चे अधिक तो ऐसे में पैसो की बचत करना एक बड़ा challenge  बन जाता है, पर अगर हम कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखकर बचत करें तो 100% हम सफल होंगे। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान तरीके जिन्हें अपनाकर ना केवल हम पैसों की बचत कर सकते हैं बल्कि जल्दी अमीर भी बन सकते हैं। 

1. मंथली डिटेल बनायें :-

जी हाँ सबसे पहले आपको ये डिटेल बनानी होगी कि आपकी मंथली इनकम कितनी है और जरुरी खर्चे जिन्हें रोका नहीं जा सकता वो कितने हैं। इससे आपको ये क्लियर होगा कि सभी जरुरी खर्चे निपटाकर कितनी रकम आपके पास बचती है जिससे आप बचत कर सकते हैं और इस डिटेल को बनाने से आप गैर जरुरी खर्चों में भी पैसा खर्च करने से बचेंगे। 


2. इमरजेंसी फंड शुरू करें  :-

बिल्कुल परेशानिया आपको बताकर नहीं आयेंगी कई बार ऐसा होता है कि हम छोटी छोटी बचत करके उसका कहीं निवेश करते हैं और अचानक कोई बीमारी या कोई और इमरजेंसी परेशानी के आ जाने से या तो हमे कर्ज लेना पड़ता है या फिर निवेश की हुई रकम को बीच में ही निकालना पड़ता है,इसलिये हर महीने अपनी इनकम में से एक छोटी रकम ही सही पर इमरजेंसी फंड के लिये निकालें जो कि भाविष्य में आने वाली परेशानियों से निपटने में आपकी मदद करेगी। 

ये भी पढ़ें Easy 5 Steps To Achieve Your Dream (अपने सपने पूरे करने के आसान 5 तरीके)


3. निवेश करें :-

अपनी इनकम में से जरूरी खर्चे,इमरजेंसी फंड आदि निकालकर जो रकम बचती है उसे बैंक में ही ना पड़ा रहने दें क्योकि ऐसी स्थिती  में आपको ज्यादा कुछ फायदा नहीं होने वाला ऐसे में उस बाकि रकम में से एक छोटा ही सही पर निश्चित हिस्से का निवेश करें। बाजार में छोटी रकम निवेश करने के भी बहुत से तरीके हैं जिनसे काफी फायदा भी मिलता है बस जरूरत है संयम और लगन की पर निवेश करने से पहले उस स्कीम या कंपनी की पूरी जाँच पड़ताल जरूर कर लें। 

4. गैर जरुरी कर्ज से बचें :

वैसे कर्ज लेना शायद ही किसी को अच्छा लगता हो, फिर भी जहाँ तक हो सके कर्ज ना लें जब बहुत ही जरूरी हो तो ही कर्ज लें आजकल बाजार में क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन जैसी बहुत सी आसान सुविधायें उपलब्ध हैं जिससे आसानी से हम कई बार ऐसी चीजों के लिये भी कर्ज ले लेते हैं जो हमारे लिये बहुत ज्यादा जरूरी नहीं होती या यूँ कहें कि उन चीज़ों के बिना भी हमारा काम चल सकता है लेकिन क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन के जरिये हम वो चीज़ें खरीद लेते हैं और फिर उस कर्ज को चुकाने के लिए हमे परेशान होना पड़ता है। अतः जब बहुत जरूरी हो तो ही कर्ज लें। 

5. बीमा करवायें :-

हो सकता है बहुत से लोगों को बीमा करवाना जरूरी नहीं लगता हो, लेकिन सही मायने में बीमा करवाना बहुत जरूरी है और फायदेमंद भी  फिर चाहें वो जीवन बीमा हो,वाहन का बीमा हो, हैल्थ बीमा हो, या फिर कोई और बीमा क्योंकि मुसीबतें बिना बुलाई मेहमान होती हैं अगर अचानक कोई दुर्घटना या बीमारी आपको घेर ले तो उससे निपटने के लिये ना केवल आपको अपना निवेश तोडना होगा बल्कि कर्ज भी लेना पड़ जायेगा। इसलिये ऐसी स्थिती  से निपटने के लिये पहले से तैयार रहें और बीमा करवायें। 


हम आशा करते हैं इन आसान steps को अपनाकर ना केवल आप पैसों की बचत कर पायेंगे बल्कि लंबी अवधि तक ऐसा करने से आप जल्द ही अमीर भी हो जायेंगे। 





2 comments:

THANK YOU FOR YOUR COMMENT

Like us on facebook

Popular Posts

Blog Archive

loading...