Sunday, 12 March 2017

माता-पिता सच्चे भगवान धरती पर ( Mom Dad Real God On Earth )

माता-पिता वो रिश्ता जिसका कोई मोल नहीं या यूँ कहूँ जो अनमोल है। जिनके होने से हम हैं, जिनकी वजह से हमारा वजूद है। दोस्तों एक वो भगवान होता है जो दूर कहीं आसमान में  है जो मंदिरों में पूजा जाता है और एक ये भगवान हैं जिन्होंने हमे माता-पिता बनकर जन्म दिया। वैसे तो शायद ज्यादातर लोग अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं और उनसे बहुत प्यार भी करते हैं फिर भी ना जाने क्यों कुछ लोग नये रिश्तों और पैसों के घमंड में अपने माता-पिता के प्यार उनके समर्पण जो वो हमारे लिये करते हैं उसे भूल जाते हैं। 
मैं ये बिल्कुल नहीं बोल रहा के किसी दूसरे रिश्तों का सम्मान ना करो या प्यार ना करो बस उन रिश्तों के साथ साथ ये भी मत भूलो कि माता-पिता भी चाहते हैं कि उनके बच्चे उनका सम्मान करें उनसे प्यार करें। 

मैं भी एक मध्यम वर्गीय  परिवार  से हूँ और मेरे papa  m.p. govt. से रिटायर हैं और mummy गृहणी हैं। काफी समय पहले की बात है शायद मैं 9th class में पढ़ता होऊंगा। एक दिन शाम को खेलकर घर आया तो papa को mummy से कहते हुये सुना... 
                                                                            "कुलदीप के जूते पुराने हो गये हैं और फट भी गये हैं, कल ही उसके लिये नये जूते लाऊंगा"

तभी मेरी नजर पास में पड़े मेरे papa के जूतों पर पड़ी जो कि लगभग पूरे फट चुके थे, पर शायद मोची से कई बार उन जूतों को सिलवाकर papa उन जूतों को पहन रहे थे। सोचो दोस्तों पूरी जिंदगी खूब मेहनत करके पैसा कमाना और उसके बाद भी खुद से ज्यादा ध्यान अपने बच्चो का रखना ये एक papa ही कर सकते हैं। उन्हें अपने फटे हुये जूतों से ज्यादा मेरे हल्के से फटे जूतों की फ़िक्र थी। क्या उस प्यार का कोई मोल हो सकता है, नहीं दोस्तों वो तो अनमोल होता है। 

ये भी पढ़ें :
कभी हार मत मानो NEVER GIVE UP


सोचो दोस्तों एक तरफ हमारे papa होते हैं जो हमारे अच्छे भविष्य के लिये दिन रात मेहनत करते हैं बावजूद इसके उनकी हर ख़ुशी हर इच्छा बस हमसे ही जुडी होती है। दूसरी तरफ हमारी mummy होती है जो हमारे बचपन से लेकर  बुढ़ापे तक हमारी पूरी देखभाल करती है।  क्योंकि हम कितने भी बड़े हो जायें अपने माता-पिता के सामने वो ही उनके छोटे से बच्चे होते हैं। और life का हर जरूरीऔर पहला  lesson हम अपने माता पिता से ही सीखते हैं। sunday, हो या कोई public hollyday हो लेकिन mummy के काम की कभी कोई छुट्टी नहीं होती वो अपना पूरा जीवन बस परिवार और हमारी ख़ुशी के लिये दे देती है। दोस्तों शायद मेरी इतनी औकात ही नही जो माता-पिता जैसे रिश्ते के बारे में सबकुछ लिख सकूँ और मैं ही नही शायद कोई भी इस पवित्र रिश्ते के बारे में सबकुछ नहीं लिख सकता बस इतना जरूर कह सकता हूँ अगर कहीं कोई भगवान है तो वो जरूर मेरे mummy papa जैसा होगा, दुनिया के हर mummy  papa जैसा होगा। 

कुल मिलाकर मैं बस आप सब से ये ही कहना चाहता हूँ दोस्तों हार जीत,सुख दुःख, या स्थिती कैसी भी हो अपने माता-पिता का अपमान कभी मत करना, उनके प्यार उनके समर्पण का कभी मजाक मत बनाना। और ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि अगर कोई ऐसा करता है तो हाँ वो बहुत बड़ा पाप करता है। जिसके लिये शायद कभी वो ऊपर वाला भी माफ़ी ना दे। इसलिये ना खुद ये पाप करें और ना अपने आसपास ऐसा होने दें। मैं यकीनन कह सकता हूँ दोस्तों माता-पिता का आशिर्वाद आपकी दुनिया बदल देगा। 


"माँ बाप से बढ़कर ना कोई दौलत है संसार 
  जिसने इनकी सेवा ना की उसका जीना है बेकार" 


ये भी पढ़ें :
बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के 15 प्रेरणादायक अनमोल विचार हिंदी में



Namstebharat.com पर visit करने के लिये बहुत बहुत धन्यवाद आपका प्रेम यूँ ही बना रहे इसी विश्वास के साथ...... 

नीचे comments करके अपने विचार जरूर रखें धन्यवाद। 

2 comments:

  1. माता-पिता ही हमारे प्रथम गुरु तथा सच्चे मार्गदर्शक होते हैं । माता-पिता से ज्यादा अपने बच्चे के भले के लिए कोई दूसरा नही सोच सकता है । बहुत बेहतरीन लेख । इस बढिया लेख के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिल्कुल बबीता जी माता-पिता ही भगवान का दूसरा रूप हैं इस धरती पर ......
      आपके प्रोत्साहन और हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका दिल से धन्यवाद....आपका साथ हमारे साथ यूं ही बना रहे... इसी आशा के साथ... जय श्री कृष्णा

      Delete

THANK YOU FOR YOUR COMMENT

Like us on facebook

Popular Posts

Blog Archive

loading...