Sunday, 5 March 2017

कभी हार मत मानो NEVER GIVE UP

दोस्तों हर किसी की LIFE में ऐसा वक़्त आता है जब हमारे सामने कोई परेशानी सीना तानकर खड़ी हो जाती है और हमे ये महसूस होता है कि शायद अब हम पूरी तरह से उस समस्या के चंगुल में फंस चुके हैं, पर मैं आप सब से कहना चाहूंगा कि कभी भी ये मत सोचो कि आप हार गये या हार जाओगे क्योंकि सही मायनो में हम तब ही हारते हैं जब हम दिल से ये मान लेते हैं कि हम हार गये हैं। भले ही कितनी परेशानी आये पर खुद को हमेशा ये विश्वास दिलाओ कि ये परेशानी चंद समय की मेहमान है और अंत में आपकी जीत ही होनी है जो कि पहले से ही निश्चित है। बस आपको अपना BEST देना है और पूरी मेहनत करनी है। 

दोस्तों मुझे पता है आप सोच रहे होंगे कि ये बातें बोलना आसान है पर करना मुश्किल तो मैं आपको बताना चाहूंगा हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में ऐसे एक नही बल्कि कई लोग हुये जो अपनी समस्याओं के आगे झुके नहीं या उन्होंने उन परेशानियों के सामने घुटने नहीं टेके और एक दिन जीत का सेहरा कामयाबी के रूप में उन्हें मिल ही गया। दोस्तों एक बात तो 100% तय है कि मेहनत कभी खराब नहीं जाती और अगर हमे असफलता मिलती भी है तो उसका मतलब साफ़ होता है कि हमारी मेहनत में कुछ कमी रह गयी होती है। इसलिये असफल होने पर हताश ना हों बल्कि और ज्यादा गर्मजोशी के साथ मेहनत करें। आपने सोने के बारे में सुना भी होगा और पढ़ा भी होगा,सोने को कई बार आग में तपाया जाता है तब जाकर सोने को उसकी असली चमक मिलती है,ठीक वैसे ही हीरे को भी कोयले की खानों से निकालकर तराशा जाता है तब जाकर हीरा अपने सही रूप में आता है। तो दोस्तों हमेशा ध्यान रखें कैसी भी मुसीबत आये,चाहें हालात आपके विपरीत हों पर आपको कभी हार नहीं माननी और ना ही अपनी मेहनत में कमी लानी है और ना ही अपने विश्वास को कम होने देना है। क्योंकि एक बार अगर आपने दिल से हार मान ली तो आपको दुनिया की कोई ताकत जीत नहीं दिलवा सकती। इसलिये पूरे जोश और हिम्मत के साथ हर परेशानी का सामना करें और खुद पर पूरा विश्वास रखें जीत आपकी ही होगी और यक़ीनन उस जीत का स्वाद ही अलग होगा। 

  

ये भी पढ़ें :-

 Best 7 Motivation Quotes Of John Cena In Hindi ( जॉन सीना के 7 प्रेरणादायक अनमोल विचार )

                  

  दोस्तों मुझे लगता है हमारी परेशानियां छोटी बड़ी हो सकती हैं पर उतनी बड़ी  शायद ना हो जितनी महारानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप,वीर शिवाजी आदि जैसे शूरवीरों और वीरांगनाओं के सामने थी। पर उन्होंने उन परेशानियों के सामने घुटने नहीं टेके बल्कि वीरता के साथ उन विपरीत परिस्थितियों का सामना किया और जीत हासिल की। उन तमाम वीरों और वीरांगनाओं के साहस और वीरता को हम बारंबार नमन करते हैं।  तो दोस्तों आज से क्या अभी से 2 बातें अपने दिल में बिठा लो 


1. कभी हार मत मानो 

2. जीत आपकी ही होगी 

बस ये 2 बातें ध्यान में रखकर पूरी मेहनत करें 100% जीत आपकी ही होगी। 
 

"जिंदा नहीं मुर्दा हैं वो लोग जो खुद को हारा हुआ समझते हैं, 

 कमी उनकी मेहनत या विश्वास में रही होगी, खामखां खराब किस्मत को समझते हैं।" 

  

दोस्तों  आपको ये post कैसी लगी नीचे comments में जरूर बतायें। namstebharat.com पर visit करने के लिये दिल से धन्यवाद। 

आपका दोस्त कुलदीप भट्ट 




Easy 5 steps to be rich with small saving ( 5 आसान स्टेप जो बना सकतें हैं आपको अमीर )

0 comments:

Post a Comment

THANK YOU FOR YOUR COMMENT

Like us on facebook

Popular Posts

Blog Archive

loading...